CSK VS RCB: IPL 2024 आज से शुरू, धोनी-विराट की लड़ाई में कौन जीतेगा?

चेपॉक में होने वाला यह मैच आरसीबी के लिए आग के दरिया की तरह है क्योंकि आखिरी बार आरसीबी ने आईपीएल 2024 के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की भिड़ंत होगी. इस मैदान पर 2008 में जीत हासिल की थी। सवाल ये है कि अब सीजन 17 में ये लड़ाई कौन जीतेगा?

 

CSK VS RCB: अब विराट के पास कमान नहीं है और ना ही धोनी चेन्नई टीम के कप्तान हैं, लेकिन आईपीएल 2024 के पहले मैच में अब भी घमासान मचा हुआ है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल का 17वां सीजन आज से शुरू हो रहा है। चेन्नई के ऐतिहासिक चेपॉक स्टेडियम में सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ती हैं और उनके प्रशंसक पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा, यह मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच है। चेपॉक में होने वाला यह मैच किसी जंग से कम नहीं होगा क्योंकि चेन्नई अपने घरेलू रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी जबकि बेंगलुरु अपने 15 साल के वनवास को खत्म करना चाहेगी।

CSK VS RCB:बेंगलुरु के चेपॉक में स्थिति गंभीर है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आखिरी बार 2008 में घरेलू मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था। वो दिन और आज का दिन वो दिन थे जब चेन्नई ने चेपॉक पर बेंगलुरु को कभी जीतने नहीं दिया. बेंगलुरु की शक्तिशाली बल्लेबाजी इकाई को अक्सर चेपॉक 22-यार्ड पिच के आसपास नृत्य करते देखा जा सकता है। उस बैटिंग यूनिट में विराट कोहली जैसा बल्लेबाज है. यहां तक ​​कि मैक्सवेल और डु प्लेसिस जैसे तूफानी बल्लेबाजों वाली टीमें भी चेबॉक में आकर कुछ नहीं कर पाईं. क्रिकेट का सबसे बड़ा आकर्षण यह है कि हर दिन नया होता है और वह दिन जरूर आएगा जब नया इतिहास रचा जाएगा। फिलहाल आरसीबी के पास यही एकमात्र मौका है.

 

चेन्नई टीम के बारे में क्या ख्याल है?

CSK VS RCB: धोनी के साथ टीम में संतुलन बनाए रखना जरूरी है. हालांकि धोनी अब कप्तान नहीं हैं, लेकिन वह गायकवाड़ टीम के कमांडर बने हुए हैं। भले ही वह कप्तान न हों, धोनी टीम का नेतृत्व करेंगे क्योंकि तुलाजी इस वर्ष ही और अधिक सीखेंगे। हालाँकि, गायकवाड़ के पास कई मजबूत लोग हैं जो उन्हें जीत दिला सकते हैं। गायकवाड़ खुद मैच जिताने वाले महान बल्लेबाज थे. अब टीम के पास रचिन रवींद्र जैसा तूफानी बल्लेबाज है, जिसने वर्ल्ड कप में चमत्कारिक रूप से तीन शतक जड़े हैं. अजिंक्य रहाणे को भी चेन्नई में काम करने का अनुभव है. मोईन अली के अलावा डेरेल मिशेल जैसे बल्लेबाज भी टीम में शामिल हुए हैं. इसके बाद रवींद्र जड़ेजा और एमएस धोनी टीम को मजबूती देंगे. इस बार शार्दुल ठाकुर भी टीम में हैं, जिससे चेन्नई का बल्लेबाजी क्रम और लंबा हो गया है। गेंदबाजी के मोर्चे पर दीपक चाहर, महीश तीक्षणा और तुषार देशपांडे जैसे गेंदबाज हैं.

 

 

CSK VS RCB:बैंगलोर की टीम भी कम नहीं है

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास भी बड़े टूर्नामेंट विजेताओं से बनी एक टीम है। टीम के पास कप्तान डु प्लेसिस के अलावा विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल जैसे गेम चेंजर भी हैं। मैक्सवेल वर्ल्ड कप में पहले ही कहर बरपा चुके हैं. उन्होंने दोहरा शतक जड़ा और ऑस्ट्रेलिया को शानदार जीत दिलाई, जिसके बाद उनकी टीम विश्व विजेता बनी. एक खास खिलाड़ी भी है जो इस बार आरसीबी से जुड़ा है, उनका नाम है कैमरून ग्रीन. ग्रीन पिछले सीजन में मुंबई के साथ थे लेकिन अब वह आरसीबी का हिस्सा हैं। उनकी बल्लेबाजी की दुनिया प्रभावशाली है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह ऊपरी, मध्य और फिनिशर पदों पर खेल सकते हैं। इसके अलावा गेंदबाजी और फील्डिंग भी उनकी ताकत हैं. टीम में रजत पाटीदार जैसे बल्लेबाज भी हैं, जो सफेद गेंद वाले क्रिकेट में अलग-अलग रंग में नजर आते हैं। गेंदबाजी के मोर्चे पर अल्जारी जोसेफ, आकाशदीप और मोहम्मद सिराज की ताकत चेन्नई के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। स्पिन वाला हिस्सा थोड़ा हल्का दिखता है लेकिन मयंक डागर इसकी भरपाई कर देते हैं।

CSK VS RCB:चेपॉक की पिच कैसी है?

अब सवाल यह है कि जब चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 22 गज की पिच पर खेलेंगे तो स्थिति क्या होगी? चेपॉक की पिचें हमेशा स्पिन के लिए अनुकूल होती हैं और इस बार बल्लेबाजों को भी स्पिन का सामना करने में परेशानी होगी. लेकिन यहां समस्या यह है कि चेन्नई में रात के समय ओस पड़ती है. कभी-कभी मात्रा बड़ी होती है, कभी-कभी मात्रा छोटी होती है। कुल मिलाकर, यहां टीम को नहीं पता कि पासा पलटने के बाद सबसे पहले क्या करना है। हालाँकि, चेन्नई ने अपना होमवर्क किया होगा और बेंगलुरु ने अपनी हार से सीखा होगा। अब देखना यह है कि यह गेम कौन जीतता है।

Leave a Comment