IPL 2024: ऋतुराज बने चेन्नई के नए किंग, जानिए इस युवा खिलाड़ी के नाम क्या है रिकॉर्ड और भारत का नेतृत्व चुके  है

IPL 2024 : ऋतुराज बने चेन्नई के नए किंग

अब टीम की जिम्मेदारी ऋतुराज गायकवाड़ के कंधों पर है। 2019 में उन्होंने सीएसके के लिए डेब्यू किया. अब तक खेले गए 52 मैचों में इस स्टार खिलाड़ी ने 135.52 की स्ट्राइक रेट से 1797 रन बनाए हैं। इस मैच में उनके नाम एक शतक और 14 अर्धशतक हैं. इस बल्लेबाज ने पिछले सीजन में सीएसके के लिए 16 मैचों में 590 रन बनाए थे। इस युवा खिलाड़ी ने चेन्नई को आईपीएल 2023 का खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई। वह सीएसके के सातवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

गायकवाड़ 2019 में सीएसके में शामिल हुए

आईपीएल का 17वां संस्करण 22 मार्च से शुरू होगा। पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। सीएसके इस मैच में बड़ा बदलाव करेगी. युवा ओपनिंग बल्लेबाज करेंगे टीम की कप्तानी. इस बीच, आरसीबी फाफ डु प्लेसिस के नेतृत्व में एक नए नाम से खेलेगी।

धोनी ने सीएसके को पांच बार खिताब दिलाया

धोनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स ने पांच बार आईपीएल का खिताब जीता. धोनी ने 2019 विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। हालाँकि, वह अभी भी आईपीएल में खेल रहे हैं, लेकिन अचानक कप्तानी बदलने के बाद अटकलें हैं कि यह धोनी का आखिरी सीज़न हो सकता है। 42 वर्षीय ने 212 मैचों में चेन्नई का नेतृत्व किया है। इनमें टीम ने 128 गेम जीते और 82 गेम हारे। इस बीच दो मैच बेनतीजा रहे. चेन्नई ने पिछले सीजन में गुजरात टाइटंस को हराकर खिताब जीता था।

भारत ने स्वर्ण पदक जीता

27 वर्षीय बल्लेबाज ने 2017 में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए डेब्यू किया था. उन्होंने अब तक इस प्रारुप फॉर्म में 19 मैच खेले हैं। इन खेलों में गायकवाड़ ने 140.05 की स्ट्राइक रेट से 500 रन बनाए। यहां उनके नाम एक शतक और साढ़े तीन शतक दर्ज हैं। इससे पहले गायकवाड़ भारतीय टीम का नेतृत्व करते नजर आए थे. पिछले साल उन्होंने चीनी टीम के लिए एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीता था। इस खिलाड़ी ने भारत के लिए 6 वनडे मैचों में 115 रन बनाए. इस फॉर्मेट में उनका सर्वोच्च स्कोर 115 रन है.

. धोनी ने 2019 विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। हालाँकि, वह अभी भी आईपीएल में खेल रहे हैं, लेकिन अचानक कप्तानी बदलने के बाद अटकलें हैं कि यह धोनी का आखिरी सीज़न हो सकता है।

ऋतुराज गायकवाड़ को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है.

 

महेंद्र सिंह धोनी आगामी सीजन में टीम की कप्तानी नहीं करेंगे. उनकी जगह लेते हुए सलामी बल्लेबाज को टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2024 से पहले कप्तानी में बड़ा बदलाव किया है।

 

Leave a Comment